यह संसार भोगने योग्य है, और हमें इसे त्यागपूर्वक भोगना चाहिए

अविरत यात्रा के लेकर आपका फीडबैक हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है। चलिए तो आज आपके फीडबैक को आधार बनाकर ही चर्चा की शुरुआत करते हैं। अविरत यात्रा को बेहद पसंद करने वाले एक सज्जन थोड़ा सा नाराज हैं। वजह यह कि आजकल इस ब्लॅाग में संसारिकता बढ़ गई है और आध्यात्मिकता घट गई है। उनका इशारा पिछले दिनों गणतंत्र दिवस और सुभाष जयंती के पोस्ट के बारे में था। भई कौन क्या कर रहा है, इस प्रपंच से मन को हटाकर भगवत भजन में लगाना चाहिए।
लेकिन दूसरी ऒर कुछ युवा मित्रों ने खुशी जाहिर की है। इन्हें लगता है कि अगर देश समाज की लौकिक समस्यों पर चर्चा की जाए तो ज्यादा बेहतर होगा। ये धर्म और अध्यात्म को या तो बुढ़ापे की विषयवस्तु समझते हैं या फिर पलायनवाद।
धार्मिकता के बारे में हमारे यहां बहुत ही गलत धारणाएं हैं। जो धार्मिक हैं और जो धार्मिक नहीं हैं, दोनों में यह धारणा समान रूप से व्याप्त है। धार्मिक होने को सीधे सन्यासी होना मान लिया जाता है। लोग कहते हैं कि भईया अगर इतने ही बड़े महात्मा हो तो यहां ये नौकरी क्यों कर रहे हो, जाऒ जाकर हिमालय में समाधि लगा लो। और जो लोग परमात्मा की कृपा से धर्मपरायण हैं, उन्हें सच में लगता है कि कहां इस जगत प्रपंच में फंसे हैं। उनका प्राण सच में सब कुछ छोड़कर हिमालय में समाधि लगा लेने के लिए व्याकुल रहते हैं।लेकिन जरा देखिए वेदों का सार कहा जाने वाला ईशोपनिषद अपने पहले ही श्लोक के जरिए हमें सुख भोग की तकनीकी सिखा रहा है-
ॐ ईशावास्यमिदं सवॆं यत्किंच जगत्यां जगत्।
तेन त्यक्तेन भुज्जिथा मा गृधः कस्य स्विद्धनम्।।
इस परिवर्तनशील जगत् में जो कुछ है, वह ईश्वर से आच्छादित होना चाहिए। उनका त्याग पूर्वक उपभोग करो। किसी के धन का भी लोभ न करो।
यह मंत्र कहता है कि तेन त्यक्तेन भुज्जीथा, त्याग द्वारा अपना पोषण करो। यह संसार भोगने योग्य है, और हमें इसे मजा लेकर भोगना चाहिए।
वेदान्त की भाषा में अगर हमें इस संसार को भोगना है तो हमें इसे नकारना भी होगा और स्वीकारना भी होगा।अब जरा देखते हैं कि जगतगुरु शंकराचार्य इस बारे में क्या कह रहे हैं-
मूढ़ जहीहि धनागम तृष्णाम कुरु सद् बुद्घि मनसि वितृष्णाम्।
यल्लभसे निज कर्मोपाशम्। वित्तं तेन विनोदय चित्तम्॥
यानि कि 'ऒ मूर्ख! धन की अतिकामना छोड़।' जगतगुरु धन की कामना छोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं। उनका आग्रह तो केवल अतिकामना छोड़ने के लिए है। त्यागपूर्वक उपभोग पर जोर देते हुए आगे कहते हैं कि 'निष्काम भाव पैदा कर। अपनी सच्ची मेहनत से जो धन कमाता है उसी से अपने मन और ह्दय को खुश रख।' पैसा कमाना बुरा नहीं है लेकिन धन सच्ची मेहनत से आना चाहिए।
जारी

विचार मंथन

कारोबार में अध्यात्म